अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई तरह के फल और सब्जियां पाए जाते हैं। सभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसलिए एक्सपर्ट हमेशा फल और सब्जियों के सेवन की सलाह भी देते रहते है। उन्हीं फलों में एक है अनानास जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों को दूर करने का काम करता है। वहीं एक्सपर्ट की माने की तो अनानास अस्थमा के रोगियो के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे ये केवल अस्थमा के लिए ही नहीं बल्कि कई और रोगों के लिए भी लाभकारी है। तो आइए जानते है इसके फायदे-

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

अनानास के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Pineapple or Ananaas in Hindi):

  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो मधुमेह, दिल की बीमारियां और कैंसर जैसी घातक बीमारी में फायदेमंद होते हैं।
  • अनानास में मैंगनीज अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि एक कप अनानास के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज मिल सकती है। यह खनिज हड्डियों और टिशूज को मजबूत करने में सहायक है।
  • अनानास में विटामिन-सी की अधिकता होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे आप सेहतमंद रहते हैं।
  • अनानास में फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर हो सकते हैं। साथ फाइबर के चलते अनानास वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है।
  • अनानास में ब्रोमेलैन उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन एंजाइमों का एक समूह होता है। यह शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है, जिससे पाचन क्रिया सहज और मजबूत होती है।
  • आपको बता दे कि  अनानास को लेकर एक शोध हुआ जिसमें 82 लोग शामिल थे, जिनमें 41 पुरूष और 41 महिलाएं थी। तकरीबन 90 दिनों की रिसर्च से पता चला है कि अस्थमा में अनानास जूस पीना फायदेमंद होता है। इससे अस्थमा में आराम मिल सकता है।

दिन में कितनी बार अनानास का सेवन करना चाहिए

अगर आप वजन कम करने या वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो आपको फलों की अपेक्षा सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में दिन में केवल 2 बार अनानास का सेवन करें। सामान्य व्यक्ति को दिन में 5 बार अनानास खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप अपने डाइट में अनानास जोड़ना चाहते हैं तो एक छोटी प्लेट से अधिक अनानास न खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

इन बीमाारियों में रामबाण दवा की तरह काम करता है गाय के घी का सेवन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।